दिल्ली को अगले 3 साल में प्रदूषणमुक्त कर देंगे: गडकरी

सड़क परिवहन मंत्री नितिन गडकरी ने गुरुवार को कहा कि केंद्र सरकार अगले तीन साल में दिल्ली को वायु, जल और ध्वनि प्रदूषण से मुक्त करेगी। उन्होंने कहा कि मौजूदा समय में प्रदूषण देश के लिए सबसे बड़ी चिंता की बात है।



इंडस्ट्री पीएचडी चैंबर ऑफ कॉमर्स के सालाना कार्यक्रम में गडकरी ने कहा कि उनके मंत्रालय ने सड़क बुनियादी ढांचा विकास पर 60,000 करोड़ रुपये खर्च किए हैं। इस प्रयास से दिल्ली में वायु प्रदूषण को कम करने में भी मदद की। वायु प्रदूषण, जल प्रदूषण और ध्वनि प्रदूषण देश के लिए चिंतित करने वाले मुद्दे हैं। हम दिल्ली को अगले तीन वर्षों में वायु, जल और ध्वनि प्रदूषण से मुक्त कर देंगे।



गडकरी ने कहा कि सरकार सुप्रीम कोर्ट से मंजूरी मिलने के बाद सभी वाहन निर्माताओं के लिए फ्लेक्स फ्यूल के अनुकूल इंजन बनाना अनिवार्य कर देगी। फ्लेक्स-फ्यूल, पेट्रोल और एथेनॉल को मिलाकर बनने वाला एक वैकल्पिक ईंधन है। अब एक एथेनॉल अर्थव्यवस्था विकसित करने पर काम किया जा रहा है। गडकरी ने सुझाव दिया कि सेना को डीजल इंजन वाले वाहनों के इस्तेमाल पर प्रतिबंध लगाना चाहिए और एलएनजी, सीएनजी और एथनॉल पर चलने वाले ट्रकों का उपयोग करना चाहिए। मंत्री ने कहा कि इथेनॉल, पेट्रोल और डीजल की तुलना में काफी सस्ता है।

अनन्या कौशल द्वारा संपादित।