दुनिया के चाहने पर खत्म होगी महामारी: WHO


विश्व स्वास्थ्य संगठन के प्रमुख ट्रेडोस ऐडनोम घेबरियस ने बर्लिन में आयोजित अपने एक वर्ल्डहेल्थ समिट को संबोधित करते हुए कहा कि जब सभी देश उपलब्ध स्वास्थ्य उपकरणों का प्रभावी ढंग से उपयोग करना शुरू कर देंगे,तब जाकर कोरोना महामारी खत्म हो जाएगी। उन्होंने कहा कि जब दुनिया इसे खत्म करना चाहेगी, तब यह समाप्त होगा। यह हमारे हाथों में है। वह सभी उपकरण हमारे पास मौजूद है,चाहे प्रभावी सार्वजनिक स्वास्थ्य उपकरण हो या प्रभावी चिकित्सा उपकरण,जिनकी हमे अवश्यकता है। परंतु दुनिया ने इसका अच्छी तरीके से उपयोग नहीं किया।एक सप्ताह में करीब 50 हज़ार मौतें हुईं हैं तो अभी महामारी खत्म नहीं हुई।



उन्होंने सम्मेलन में बोलते हुए कहा कि वह को भी ने टीकाकरण के लिए एक वैश्विक रणनीति शुरू करने के लिए WHO प्रमुख में शामिल हुए,जो सभी देशों में लोगों को टीके वितरित करने के लिए एक लागत और विश्वसनीय प्रभावी योजना का सुझाव देता है।

WHO प्रमुख ने जी 20 देशों का पहले से ही 40% अपनी आबादी को कोवैक्स तंत्र में सक्रिय रूप से संलग्न कर देने के लिए भी आव्हान किया। रविवार को संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो गुटेरेस ने जी-20 देशों से पूरी दुनिया में कोविड-19 के टीका का उचित वितरण सुनिश्चित करने के लिए 8 बिलियन अमेरिकी डॉलर इकट्ठा करने में मदद का एलान किया।

बता दें, WHO पहले से भी कोरोना को लेकर पूरी दुनिया को चेतावनी देता रहा है। एक बार फिर से भारत में कोरोना से मरने वालों की संख्या में इजाफा देखा गया है। पिछले 24 घंटों में 443 लोगों की मौतें हुई है। वहीं एक दिन में 14,306 कोरोना के नए मामले सामने आए हैं।

अनन्या कौशल द्वारा संपादित।

1 reply